इन पेय पदार्थों के सेवन से आप रहेंगे स्लिम और हेल्‍दी

Health Tips: Drinks to Burn Belly Fat & be Healthy

वजन घटाने के लिए संतुलित आहार और व्यायाम के साथ-साथ पेय पदार्थों का ध्यान रखना भी जरूरी है. आप हर रोज जिन पेय पदार्थों का सेवन करते हैं, उससे आपका वजन बढ़ सकता है, अगर उसमें कैलोरी की मात्रा ज्यादा है. कई बार ऐसा भी होता है कि जिन पेय पदार्थों का सेवन हम एनर्जी ड्रिंक समझकर करते हैं, वे हमारे लिए हानिकारक हो सकते हैं. कुछ लोग जानकारी के अभाव में भी इन पेय पदार्थों के सेवन करते हैं. इसलिए हम आपको बताते हैं कि कौन से पेय पदार्थ आपका वजन कम करते हैं और शरीर को ऊर्जा भी देते हैं.

how-to-to-burn-belly-fat

नारियल पानी
गुणों से भरपूर नारियल पानी का नियमित सेवन आपके शरीर में पानी की कमी नहीं होने देता. यह आपकी त्वचा और बाल के लिए भी फायदेमंद होता है. नारियल पानी आपका वजन कम करने में भी आपकी मदद करता है. इसमें कैलोरी की मात्रा बेहद कम होती है और यह कोलेस्‍ट्रॉल के एलडीएल को कम करता है और जमी चर्बी को जलाता है.

coconut

नारियल पानी से कम होता है वजन.

नींबू पानी
रोज सुबह उठकर नींबू पानी पीना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. खाली पेट नींबू पानी पीने से आपका वजन कम होता है और ताजगी मिलती है. जिन लोगों को साइनस की समस्या है, वे सर्दियों में पानी को गुनगुना करके उसमें नींबू डालकर ‌पी सकते हैं.

lemon

नींबू पानी पीने से वजन कम होता है.

ग्रीन टी
ग्रीन टी आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है. यह आपकी त्वचा, बाल और सेहत के साथ-साथ वजन कम करने में भी मदद करती है. ग्रीन टी में विशेष प्रकार के पोलीफेनॉल्स पाए जाते हैं, जिससे शरीर में जमा फैट को कम करने में मदद मिलती है.

green-tea

ग्रीन टी वजन कम करने में मदद करती है.

फलों का जूस
फलों का जूस बढ़ते वजन को कम करने में आपकी मदद करता है, लेकिन फलों की अपेक्षा इसके जूस में शुगर की मात्रा ज्यादा होती है. इसलिए अगर आप चाहें तो जूस में पानी मिलाकर भी इसे पी सकते हैं. इससे शुगर की मात्रा कम हो जाएगी.

fruit-juice

फलों का जूस वजन बढ़ने से रोकता है.

सब्जियों का जूस
सब्जियों का जूस आपको स्वस्थ रखने और वजन कम करने में भी मदद करता है. वजन घटाने के लिए सब्जियों का जूस अच्छा विकल्प है. इसे पीने के बाद आपको काफी देर तक पेट के भरे होने का एहसास होता है. वेजिटबल जूस बनाने के लिए आप गाजर, आंवला, चुकंदर आदि ले सकते हैं.

vegetable-juice

सब्जियों का जूस आपको अंदर से स्वस्थ बनाता है.

Credit to – Bluecrest Health Screening

Advertisements

About Auraiya

Auraiya - A City of Greenland.
This entry was posted in Health, Home Remedies, Life Style and tagged , , , , . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s