Yoga remedies for weight loss

रोज करेंगे ये ये 7 काम तो 10 दिनों में पेट अंदर हो जाएगा

आजकल कम उम्र में ही लोग मोटापे का शिकार होने लगते है। सही समय पर ध्यान नहीं देने पर सबसे पहले पेट पर चर्बी नजर आने लगती है। एक शोध के मुताबिक, यह समस्या महिलाओं में पुरुषों से ज्यादा होती है। इसीलिए लगभग 46 प्रतिशत स्त्रियां टमी फैट की समस्या से ग्रस्त हैं। यदि आप भी अपने बाहर निकले पेट से परेशान हैं, तो हम आपको बताते हैं टमी को सात दिन में सपाट और सुंदर बनाने के खास तरीके…
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एब्डॉमिनल क्रंचेस-  पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड़ लें। अपने हाथों को मोड़कर सिर के नीचे रख लें। अपने कंधों को जमीन से थोड़ा ऊपर की तरफ उठाएं। सामान्य स्थिति में आएं। यह एक्सरसाइज 12 बार करें।
रिवर्स क्रंचेस- पीठ के बल लेट जाएं। घुटने मोड़कर छाती के पास लाएं। एक-दूसरे से क्रॉस करें, ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं। हिप्स को जमीन से ऊपर उठाते हुए इस स्थिति पर 30 सेकंड तक रुकें। अपने पंजों को छत की ओर सीधा रखें। धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आएं। ऐसा 12-16 बार करें।
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प्रॉन प्लैंक- 
जमीन पर पेट के बल सीधी लेट जाएं। अपनी ठोढ़ी को जमीन से लगाएं। हथेलियों को सीधा रखें। धीरे-धीरे जमीन से ऊपर उठें। अपनी हथेलियों को कोहनियों और पैर के पंजों पर शरीर का भार डालते हुए ऊपर उठें। यह एक्सरसाइज एब्स के साथ-साथ लोअर बैक के लिए भी अच्छी होती हैै। पीठ सीधी रखें। जमीन देखते हुए चेहरा व ठोढ़ी झुकाएं। पैर और लोअर एब्डॉमिन में खिंचाव महसूस करें। इस स्थिति में 20-60  सेकंड तक रुकें। ऐसा 5 बार करें। हर एक्सरसाइज के बीच में एक मिनट का आराम करें। सही मुद्रा और सही स्थिति में की गई एक्सरसाइज ही उपयोगी होती है। एक्सरसाइज के दौरान सांस रोकें नहीं।
ऐसे भी कर सकते हैं एक्सरसाइज-
 
अपनी पीठ के सहारे लेट जाएं और अपने घुटनों को 90 डिग्री पर रखें। घुटने के बीच में बॉल रखें और धीरे-धीरे सांस अंदर बाहर करते हुए आगे की ओर आएं। अपने पैरों को छूने की कोशिश करें। इसी समय अपने घुटनों को भी अपने सीने के पास लाएं। इस व्यायाम को 15 मिनट तक रोज करें।
Home remedies for weight loss
चीनी और नमक कम खाएं- 
पेट कम करने के लिए चीनी का सेवन कम करना बहुत जरूरी होता है। चीनी के साथ यदि नमक का सेवन भी कम कर दिया जाए तो बेहतर होता है। फॉस्ट फूड में नमक ज्यादा होता है। इसलिए इनके सेवन से पेट बढ़ने लगता है।
तनाव से दूर रहें- 
ज्यादा तनाव से भी वजन बढ़ता है। इसीलिए तनाव से दूर रहे हैं और भोजन में ज्यादा से ज्यादा प्रोटीनयुक्त चीजों को शामिल करें। इन उपायों को अपनाने से पेट जल्दी ही अंदर हो जाएगा।
हंसना भी है फायदेमंद-
 
पेट कम करने के लिए हंसना भी एक अच्छा व्यायाम है। हंसने से शरीर की सारी बीमारियां दूर होती हैं और पेट भी कम होता है।
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