Yoga home remedies for hair fall

10 उपाय: बाल ज्यादा गिरने लगें और सताए गंजेपन का डर तो ये करें

जब बाल सामान्य से ज्यादा गिरने लगे तो यह एक चिंता का विषय हो जाता है। बालों के गिरने के कई कारण हो सकते हैं। इनमें से एक मुख्य वजह बालों की ठीक से देखभाल न करना भी है। इसके अलावा
बालों के संपर्क में रसायन आना भी एक कारण हो सकता है। बार-बार हेयर स्टाइल बदलना, बालों पर जोर जोर से कंघी करना आदि बालों को अक्सर जड़ों से कमजोर कर देता है। जड़ से टूटे बाल फिर नहीं आते।
hair fall
इन कारणों के अलावा खान-पान में लौह तत्वों की कमी, लंबे समय से चली आ रही कोई बीमारी, रसायनयुक्त दवाएं, मानसिक तनाव, हार्मोन्स का संतुलन बिगडऩा, विकिरण (रेडिएशन) के सम्पर्क में आना, कई बार प्रसव के बाद भी बाल गिरने की समस्या होने लगती है। एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया एक ऐसा रोग है, जिसके होने पर बाल पूरी तरह गिर जाते हैं। इसके होने के बाद नए बाल भी नहीं बनते हैं। बालों को गिरने से रोकने के लिए आदिवासी अंचलों में जानकार कुछ हर्बल उपचार अपनाते हैं। चलिए आज जानते हैं ऐसे ही कुछ नुस्खों को….
– नारियल के तेल या बादाम के तेल से बालों की हल्की-हल्की मालिश 1-15 मिनिट तक करें। इसके बाद हल्के गर्म पानी में तौलिए को भिगोकर बालों पर लपेट लें। इसे 2-3 मिनिट तक रखें। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करने से बालों की जड़ों को मजबूती मिलती है। साथ ही, बाल गिरना भी कम हो जाते हैं और नए बाल आने लगते हैं।
hair fall protection
– नीम की पत्तियों को पानी में उबालें। इस पानी को ठंडा करके छान लें। किसी हर्बल शैंपू से बाल धो लें। बाल धोने के बाद आखिर में नीम के पानी को बालों में डालें। इससे बाल सेहतमंद हो जाते हैं।
– अमरबेल को पीसकर उसे तिल के तेल में 20 मिनट तक उबालें। इस तेल को कम बाल या गंजे सिर पर लगाने से बाल फिर आ जाते हैं।
– हर दिन सुबह आधा मुठ्ठी काले या सफेद तिल का सेवन करें। ये बीज कैल्शियम से भरपूर होते हैं। इनके सेवन से बाल घने, काले और मजबूत हो जाते हैं।
how to stop hair fall?
– आदिवासियों के अनुसार तिल की जड़ और पत्तों का काढ़ा बना लें। इस काढ़े से बालों को धोएं। इससे बालों का रंग काला हो जाता है। साथ ही, तिल का तेल रोजाना लगाने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं। रूसी भी खत्म हो जाती है।
– अरंडी और बादाम को समान मात्रा में मिलाकर हफ्ते में एक बार बालों में लगाएं। बाल गिरना बंद हो जाएंगे।

– एक प्याज काटकर रम से भरे एक गिलास में डाल दें। इसे रात भर रखा रहने दें। दूसरे दिन रम को छान लें। प्याज के टुकड़े अलग हो जाएंगे। इस रम से बालों की मसाज करें। हफ्ते में दो बार ऐसा करने से बाल गिरना बंद हो जाते हैं।
hair fall protect
– सिर के जिन हिस्सों पर कम बाल हों वहां प्याज का रस लगाकर मालिश करनी चाहिए। ऐसा तब तक किया जाए जब तक कि उस हिस्से में चमड़ी हल्की लाल ना दिखाई दे। इसके बाद बालों की जड़ों में हल्का सा शहद लगाकर कुछ देर रहने दें। फिर सिर धो लें। बाल घने होने लगेंगे और गंजेपन की समस्या भी दूर हो जाएगी।
– एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर में थोड़ा जैतून का तेल मिलाकर पेस्ट बनाएं। नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में लगा लें। 15 मिनट बाद गर्म पानी से बाल धोएं। ऐसा करने पर कुछ ही दिनों बाल गिरने की समस्या दूर हो जाएगी।
-अमरबेल को पानी में उबालें। इस पानी से बाल धोने से बाल गिरने की समस्या खत्म हो जाती है।
Advertisements

About Auraiya

Auraiya - A City of Greenland.
This entry was posted in Uncategorized. Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s