Gomukhasana for neck and back pain

गर्दन और पीठ में दर्द से आराम दिलाएगा यह आसन

देर तक दफ्तर में बैठकर काम करने का नुकसान अगर आपको गर्दन और पीठ के दर्द के रूप में चुकाना पड़ रहा है तो नियमित रूप से गोमुख आसन का अभ्यास आको इस समस्या से छुटकारा दिलाने में मददगार हो सकता है।

 neck pain

यह कमर, कंधे, गर्दन और रीढ़ की हड्डी की जकड़न को खत्म करता है और मांसपेशियों को मजबूत व लचीना बनाता है। यह ज्वाइट्स के बीच रक्त संचार बढ़ाता है जिससे जोड़ों में होने वाली परेशानियों में आराम होता है।

ऐसे करें गोमुख आसन
– इसे करने के लिए सबसे पहले घुटनों के बल जमीन पर बैठ जाएं। अगर आप गठिया के मरीज हैं तो पद्मासन में बैठें।

– अब अपने बाएं हाथ को ऊपर उठाएं और कोहनी मोड़कर पीठ के पीछे ले जाएं। वहीं दाएं हाथ को कोहनी से मोड़ें और बाएं हाथ की उंगलियां पकड़ने की कोशिश करें।

– इस प्रक्रिया के दौरान रीढ़ की हड्डी सीधे रखें और श्वास सामान्य रखें।

– कुछ सेकंड बाद सामान्य अवस्था में आ जाएं और इस प्रक्रिया को दूसरे हाथ से दोहराएं।

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