यूं अपनी त्वचा का रखें ख्याल

हर इंसान की सोच, व्यक्तित्व और नजरिया एक-दूसरे अलग होती है ठीक उसी तरह सबकी त्वचा भी. त्वचा की देखभाल भी उसी तरह होनी चाहिए.

fairness256__1625038629

इस दुनिया में हरेक शख्स एक-दूसरे से एकदम अलग है. जिस प्रकार हमारी सोच, व्यक्तित्व और नजरिया एक-दूसरे से अलग है, ठीक उसी प्रकार हम सबकी त्वचा भी अलग होती है. सामान्यत: त्वचा पांच प्रकार की होती है. ऐसे में जाहिर है देखभाल के तरीके भी पांच होने चाहिए…

सामान्य त्वचा की केयर-ऐसी त्वचा को स्पेशल केयर की जरूरत नहीं होती, मगर बिल्कुल ध्यान न दिया जाए तो मुश्किल पैदा हो सकती है. घर पर थोड़ी सी देखभाल करके हम अपनी त्वचा को हमेशा चमकदार बनाए रख सकते हैं. मास्क के तौर पर उंगलियों को गुनगुने पानी में भिगोएं और उनमें शहद लेकर पूरे चेहरे और गले पर भी फैलाएं. आंखों को बचा कर रखें. 


5-10 मिनट रहने दें और फिर गुनगुने पानी से चेहरा धो लें. इससे त्वचा नर्म और चमकदार हो जाती है.

एक चम्मच काओलीन पाउडर, एक अंडे की जर्दी, एक चम्मच ऑरेंज जूस, 2-4 बूंद नींबू और 4-5 बूंद रोगन बादाम को मिक्स करके चेहरे पर लगाएं और जब ये सूख जाएं तो सादे पानी से फेस वॉश कर लें. 

fairness1

शुष्क त्वचा की केयर-ऐसी त्वचा में रूखापन रहता है जिसके चलते झुर्रियां जल्दी पड़ने लगती हैं. ऐसी त्वचा की अच्छी देखभाल की जरूरत होती है.

घर पर सही जानकारी के साथ देखभाल करने के कुछ टिप्स: रूखी और शुष्क त्वचा के लिए मॉइश्चराइजिंग मास्क बना लें. एक केले को मैश करके उसमें एक चम्मच शहद और पांच चम्मच दूध मिलाकर पेस्ट बना लें. 20 मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर धो लें.

चिरौंजी को कुछ देर दूध में भिगोकर रखें. फिर इसे पीसकर चेहरे पर लगाएं. 15 मिनट तक लगाए रखने के बाद इसे धो दें. यह एक अच्छा नरीशिंग पैक है जिससे आपकी त्वचा में चमक एवं ताजगी आ जाएगी. नहाने के पानी में एक कप कच्चा दूध डालकर स्नान करने से त्वचा में कोमलता आती है.

मिश्रित त्वचा की केयर-अगर आपकी त्वचा कहीं से तैलीय और कहीं से रूखी है तो ऐसी त्वचा मिश्रित त्वचा कहलाती है.

घर पर इस प्रकार की त्वचा की देखभाल के लिए कुछ नुस्खे: तैलीय हिस्से को दिन में कम से कम 2 बार ऐस्ट्रिंजेंट की मदद से क्लीन करें.

दो ताजा स्ट्रॉबेरी को मलाई में अच्छी तरह से मिला लें और सिर्फ चेहरे के रूखे भागों पर इसे मॉइश्चराइजर की तरह लगाकर कुछ देर तक मसाज करें. हल्का-सा सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें.

तैलीय त्वचा की केयर-जब तेल ग्रंथियां ज्यादा होती हैं या ज्यादा प्रभावशील होती है तो त्वचा तैलीय हो जाती है. ऐसी त्वचा चमकती है और इसके रोमछिद्र भी अधिक खुले और बढ़े हुए नजर आते हैं. 

तैलीय त्वचा की घर पर केयर करने के लिए जानते हैं, कुछ कामयाब नुस्खे : टमाटर ऑयली स्किन पर एस्ट्रिंजेंट की तरह काम करता है. रुई में इसके रस को लेकर चेहरे पर हल्के-हल्के मलने से त्वचा का एक्स्ट्रा ऑयल बाहर निकलता है. संतरे के रस को निकाल कर फ्रिज में जमा लें. इस क्यूब को अपने चेहरे पर मलें. ये चेहरे की गंदगी और एक्स्ट्रा ऑयल को हटाता है. 

fairness2


हफ्ते में एक बार यह घरेलू फेस मास्क लगाएं. चंदन पाउडर, मुल्तानी मिट्टी तथा चुटकी भर हल्दी को नारियल पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे 10-15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें. सूखने पर सादे पानी से धो दें. आपकी त्वचा खिल उठेगी.

डिहाइड्रेटेड स्किन-जब त्वचा में पानी की कमी हो जाती है तो उस त्वचा को हम डिहाइड्रेटेड स्किन कहते हैं. त्वचा में नमी पहुंचाने के लिए कुछ कामयाब घरेलू नुस्खे: ग्लिसरीन, नींबू का रस और गुलाब जल को बराबर मात्रा में मिलाकर रख लें. हर रोज रात को लगाकर सोएं.

सोयाबीन के पाउडर में शहद मिलाकर चेहरे पर लगाएं और दस मिनट बाद धो डालें. दिन में कम से कम 10-12 गिलास पानी जरूर पिएं.

Advertisements

About Auraiya

Auraiya - A City of Greenland.
This entry was posted in Health, Life Style, Seo and tagged , , , , , , . Bookmark the permalink.

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s